Featured Posts

header ads

A D R kya hai ?

ए. डी. आर. क्या है
मित्रों आज हम एडीआर के बारे में बात करेंगे, दोस्तों आए दिन अर्थशास्त्र जगत के कुछ ऐसे शब्द को पढ़ते हैं जिनको हमें समझना कठिन सा हो जाता है इसलिए मैने निश्चय किया है कि उन सारे टाॅपिकों को सुचीबध्द करके आपके लिए उन शब्दों के संदर्भ में कुछ समझ विकसित करने में सहयोग कर सकुं।
इसी क्रम में बात आती है ए. डी. आर. की
ए. डी. आर. का अर्थ होता है अमेरिकी न्यासी रसीद, जिसके द्वारा अमेरिकी निवेशक गैर अमेरिकी कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकते हैं, इनका व्यापार अमेरिकी शेयर बाजार में नहीं होता है। वस्तुतः अमेरिकी दलाल विदेशी कंपनियां के शेयरों को खरीदते है, जैसे- इन्फोसिस के शेयरों की। अमेरिकी दलाल इन शेयरोंयरों को अपने ग्राहकों के नाम पर खरीदते है फलस्वरूप् ए. डी. आर. अमेरिकी शेयर बाजारों में सुचीबध्द हो हो जाते हैं।
ए. डी. आर. प्रवर्तित तथा अप्रवतिर्त होते हैं। प्रवतिर्त ए. डी. आर. में सक्रिय भाग लेती हैं। अमेरिका में ए. डी. आर. की शुरूआत सबसे पहले 1920 के दशक में की गई। कई भारतीय कंपनियों ने भी ए. डी. आर. तथा ए. डी. एस. का प्रयोग एक दुसरे के लिए किया जाता है। ए. डी. आर. के अंतर्गत व्यक्तियों के शेयरों को ए. डी. एस. अथवा अमेरिकी न्यासी शेयर कहा जाता है।
ऐसी कंपनियां जो ए डी. आर जारी करते है, उन्हें अमेरिकी बाजार में प्रवेश करने का अवसर मिलता है। इस तरह, कंपनी अतिरिक्त राजस्व जुटा सकती है। अमेरिकी निवेशकों के ए डी. आर ऐसी कंपनियों को निवेश करने का अवसर प्रदान करता है, जो अमेरिकी शेयर बाजार में सूचीबध्द नहीं है।
उम्मीद करता हुं, आपको आपके प्रश्न का जवाब मिल गया होगा।

धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments